Top 5 दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन । भारत की सबसे लंबी ट्रेन 2021

दोस्तों क्या आपको पता है दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन कौन सी है और वह किस देश में है और उसकी लम्बाई कितनी हैं। अगर नहीं पता तो कोई बात नहीं आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे दुनिया के 5 लंबे ट्रेनों के बारे में और उनकी लंबाई कितनी है।

दोस्तो एक ट्रेन की लंबाई कितनी होती है यह शायद कुछ लोग के पास जानकारी होंगी। अगर हम भारत की बात करे तो हमारे देश में चाहे पैसेंजर हो या मालगाड़ी इन सभी गाड़ियों की लम्बाई लगभग 700 से लेकर 900 मीटर तक ही होता हैं।

1 . दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन का नाम और दूरी

दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन का नाम Sishen Saldanha train हैं और इस ट्रेन की लंबाई 8. 61 किलोमीटर हैं। आपको बताना चाहूंगा सन् 1989 में Sauth Africa Transport के कुछ कर्मचारी लोगो ने इस गाड़ी को बनाकर दुनिया की सबसे भारी और लम्बी ट्रेन चलाकर Guinness World Recard अपने नाम कर लिया।

इतनी लंबी ट्रेन को लगभग 800 किलोमीटर से अधिक दूरी तक चलाया गया। अपको सुनकर यह थोड़ा आश्चर्य होगा कि इस ट्रेन में लगभग 650 से भी अधिक डब्बे जोड़े गए थे। और इस ट्रेन को आगे खींचने के लिए 9 electric Lokomotiv इंजन का इस्तेमाल किया गया था।

इसे भी पढ़ें – लूडो खेलो पैसा जीतो

इसे भी पढ़ें – Whatsapp traker free apps

यह ट्रैन 80 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से चलाई जाती हैं। इतना ही भी खराब प्रस्थितियों से निपटने के लिए चार डीजल इंजन का भी इस्तेमाल किया गया था। इस रिकार्ड को बनाने के लिऐ 7 साल से अधिक का प्लान किया गया था।

दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन
दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन

सन् 1989 Sauth Africa Transport के कर्मचारियों ने इस ट्रेन को चलाकर वर्ड गिनीज़ बुक में अपने नाम कर लिया।

See also  mcx full form in hindi | mcx meaning 2022

दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन Sishen Saldanha Train

देश का नाम ( Sauth Africa )

ट्रेन की लंबाई 8. 61 किलोमीटर

ट्रेन की स्पीड  80 Km / प्रति घंटा

2 . विश्व की की सबसे लंबी ट्रेन

विश्व की की सबसे लंबी ट्रेन के लिस्ट में 2 नंबर पर आस्ट्रेलिया की Billiton iorn Ore Train का नाम आता हैं। इस ट्रेन की लंबाई 7290 सौ मीटर हैं। 28 मई सन् 1996 को दस लोको 546 वेगन के साथ निर्धारित किया।

इस ट्रेन में 402 डब्बे जोड़े गए हैं। और जरूरत पड़ने पर इसे बढ़ाकर 700 तक भी किया जा सकता हैं। इस ट्रेन को खींचने के लिए 8 जनरल इलैक्ट्रिक डीजल लोकोमोटिव का इस्तेमाल किया गया हैं।

यह ट्रेन 10 घंटे में 300 किलामीटर की दूरी बड़ी आसानी से कर लेता हैं। इसलिए यह ट्रेन आस्ट्रेलिया की सबसे लंबी ट्रेन का खिताब अपने नाम कर लिया हैं।

Duniya ki Sabse kabhi train Billiton iorn Ore Train

देश का नाम – आस्ट्रेलिया

ट्रेन की लंबाई – 7. 290 किलोमीटर

ट्रेन की स्पीड – 30 किलो / प्रतिघंटा

3 . दुनियां की सबसे बड़ी ट्रेन

दुनिया की सबसे बड़ी ट्रेन के लिस्ट में नंबर 3 पर  Union Pacific Train का नाम आता है। Union Pacific Train यूरोप की एक ऐसी संस्था है जो यूरोप में ट्रेन बनाने का काम करता हैं। Union Pacific Train दरसल आज भी यह अपने गाड़ियों को मैक्सिमम भाप के इंजन से चलाती हैं।

इसे भी पढ़ें – Rahat Indori best shayari

इसे भी पढ़ें – 333 angle meaning in Hindi

Union Pacific Train की लंबाई लगभग 6 किलोमीटर से भी ज्यादा हैं। और दोस्तो इस ट्रेन में 600 से अधिक डब्बे जोड़े गए थे। इस ट्रेन में सवारी से ज्यादा लोग इसे देखने के लिए आते हैं।

See also  Kg full form in hindi । lkg full form । ukg full form

Duniya ki Sabse lambi train  – Union Pacific Train 

ट्रेन की लंबाई – 6 + किलोमीटर

देश का नाम – यूरोप

ट्रेन की स्पीड  – 90 Km / प्रति घंटा

4 . भारत की सबसे लंबी ट्रेन 2021

भारत की सबसे लंबी ट्रेन 2021 में Vasuki ( वासुकी ) ट्रेन का नाम सबसे पहले आता हैं। और इस ट्रेन की लंबाई 3 . 5 किलोमीटर हैं। यह ट्रेन भारत की अब तक की सबसे लंबी ट्रेन बन चुकी हैं।

इस ट्रेन को 295 डिब्बों को जोड़कर बनाया गया हैं। और इस ट्रेन को चलाने के लिए 5 डीजल और electric Lokomotiv इंजन का सहारा लिया गया हैं। वासुकी ट्रेन ने भिलाई और कोरबा के रेलवे स्टेशनों के बीच 224 किमी की दूरी मात्र 7 घंटे में पूरी की हैं।

दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन
दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन

भारत में इससे पहले भी 2 गाड़ियों का रिकॉर्ड बना हुआ था । जिसका नाम शेषनाग और सुपर एनाकोंडा था लेकिन करोना समय में रेलवे विभाग ने वासुकी नामक ट्रेन को बनाकर इन दोनों ट्रेनों को पीछे कर एक नया रिकॉर्ड बना लिया।

भारत की सबसे लंबी मालगाड़ी का नाम वासुकी हैं

ट्रेन की लंबाई – 3. 5 किलामीटर

देश का नाम – इंडिया

ट्रेन की स्पीड  – 35 Km / प्रति घंटा

5 . ऑस्ट्रेलिया की सबसे लंबी ट्रेन का नाम

दोस्तों आपको बताना चाहूंगा ऑस्ट्रेलिया में एक खदान है और उस खदान का प्राइवेट एक ट्रेन है । जो अपने मटेरियल को एक छोर से दूसरे छोर तक पहुंचाने के लिए The Rio Tinto Railway ट्रेन का इस्तेमाल करती हैं।

और इस ट्रेन की लंबाई 2 किलोमीटर से भी अधीक हैं और इस ट्रेन का नाम The Rio Tinto Railway हैं। दरसल यह ट्रेन आस्ट्रेलिया में सबसे लंबी ट्रेन के लिस्ट में आता हैं।

See also  CSM full form in Hindi | csm meaning 2022

यह ट्रेन ऑस्ट्रेलिया के The Rio Tinto खदान से निकले हुए माल को एक छोर से दूसरे छोर तक पहुंचाने का काम करती हैं।

Australia ki sabse lambi train The Rio Tinto Railway

ट्रेन की लंबाई – 2 किलोमीटर

देश का नाम – आस्ट्रेलिया

ट्रेन की स्पीड – 40Km / घंटा

अंतिम शब्द

आज हमने इस पोस्ट में जाना दुनियां की सबसे लंबी ट्रेन और उसकी लंबाई के बारे में। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें।

इसे भी पढ़ें – रोटी को इंग्लिश में क्या कहते हैं

इसे भी पढ़ें – भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी हैं

इसे भी पढ़ें – 111 angle meaning in Hindi

People Also Ask FAQ

दुनिया की सबसे छोटी ट्रेन

दुनिया की सबसे छोटी ट्रेन लॉस आफ एंजेलिस में पाया जाता है जो सिर्फ 298 फिट का होता हैं। मतलब इसमें गाड़ी में सिर्फ दो डब्बे होते हैं।

दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन

दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन का नाम Sishen Saldanha train हैं और इस ट्रेन की लंबाई 8. 61 किलोमीटर हैं।