जाने Bhart ki sabse lambi nadi का नाम और दुरी

जैसा कि हम सभी जानते हैं भारत में अनेको नदियाँ हैं और इन सभी नदियों का भारत के रहने वाले लोगो के जीवन में एक बहुत ही गहरा प्रभाव रहता है आज हम जानेंगे Bhart ki sabse lambi nadi के बारे में.

इसके अलावा भारत के प्रमुख नदियों के बारे में भी जानेंगे इन सब की दूरी कितनी है यह भी हम विस्तार से जानेंगे इस आर्टिकल के माध्यम से।

भारत की नदियाँ भारत में रहने वाले लोगों पर जीवनदायी और मोक्षदायिनी साबित होती है क्योंकि कुछ ऐसी भी नदियां हैं जो शोक के तौर पर जाना जाता है और कुछ ऐसी भी नदियां हैं जो कृषि कार्य के लिए जल की आपूर्ति में अहम भूमिका अदा करती हैं।

Bhart ki sabse lambi nadi kaun si hai

भारत  की सबसे लंबी नदी का नाम गंगा है गंगा नदी की कुल लंबाई लगभग 2525 किलोमीटर है और गंगा नदी अपना नाम गंगा देवप्रयाग में प्राप्त करते हैं। भारत में हिंदू धर्म में गंगा सबसे पवित्र नदी मानी जाती है।

bhart ki sabse lambi nadi
bhart ki sabse lambi nadi

गंगा गंगोत्री ग्लेशियर उत्तराखंड से निकलती हैं और नदी का मुख्य धारा देवप्रयाग भागीरथी और अलग- अलग नदियों के संगम से शुरू होती है। अब तो आपको पता चल ही गया होगा की Bhart ki sabse lambi nadi का नाम क्या हैं।

गंगा नदी कितने राज्य से होकर गुजरती हैं

गंगा नदी उत्तराखंड , उत्तर प्रदेश , बिहार , पश्चिम बंगाल राज्यों से होकर गुजरती हैं और फिर बांग्लादेश में प्रवेश करती हैं।

इसे भी पढ़े – रोटी को इंग्लिश में क्या कहते है

गंगा के तट पर उत्तराखंड में ऋषिकेश हरिद्वार इलाहाबाद कानपुर वाराणसी पटना भागलपुर और मालदा है गंगा नदी बंगाल की खाड़ी से इस अर्जित होने से पहले 2525 किलोमीटर की दूरी तय करती हैं।

See also  Birds name in hindi and english | सभी पक्षियों के नाम

गंगा की सहायक नदियाँ कौन सी हैं

गंगा की प्रमुख सहायक नदियां यमुना , घाघरा , चंबल गंडक , कोसी, बागमती , ताप्ती , सरयू नदी शामिल हैं। यह सब गंगा की सहायक नदियां हैं ।

जो अलग-अलग राज्यों से मिलकर गंगा में जाकर एकत्रित हो जाती हैं। यमुना नदी गंगा की सबसे प्रमुख और सहायक नदी है जो कि हिमालय के बंदरपुछ चोटी के आधार पर हिमखंड से निकलती है।

भारतीय उपमहाद्वीप की दो प्रमुख नदियाँ

भारत के दो प्रमुख उपमहाद्वीप नदियां ब्रह्मपुत्र और सिंधु है यह नदियां गंगा की तुलना में अधिक लंबी हैं लेकिन भारत में इन नदियों के दूरी गंगा नदी से बहुत कम है।

इसे भी पढ़े – लूडो गेम खेलो पैसा जीतो

आपको बताना चाहूंगा ब्रह्मपुत्र नदी की कुल लंबाई लगभग 2900 किलोमीटर अनुमानित है लेकिन भारत के अंदर ब्रह्मपुत्र नदी केवल 900 किलोमीटर की लंबाई में ही बहती है।

दूसरी सिंधु नदी का उद्गम स्थल तिब्बत चीन में मानसरोवर के झील के पास स्थित है भारत में इस नदी की लंबाई को अगर देखा जाए तो लगभग 709 किलोमीटर ही है और यह नदी अंत में पाकिस्तान से होती हुई अरब सागर में जाकर मिल जाती है।

भारत की दूसरी सबसे लंबी नदी कौन सी है

गोदावरी नदी भारत की दूसरी सबसे बड़ी नदी माने जाते हैं जो दक्षिण गंगा के रूप में भी जाने जाते हैं गोदावरी नदी की लंबाई लगभग 1465 किलोमीटर है

bharat ki dushari sabse lambi nadi
bhart ki sabse lambi nadi

भारत की तीसरी सबसे लंबी नदी कौन सी है

दोस्तो आपको बताना चाहूंगा कृष्णा नदी भारत की तीसरी सबसे बड़ी नदी है और यह नदी बंगाल की खाड़ी में विश्वजीत होने से पहले महाराष्ट्र तेलंगाना कर्नाटक आंध्र प्रदेश से होकर निकलती है और लास्ट में जाकर बंगाल की खाड़ी में विसर्जित हो जाती है और इसकी लंबाई 1400 किलोमीटर है।

See also  30+ Best tree name in hindi | पेड़ों के नाम इंग्लिश में

भारत की 5 सबसे बड़ी नदियाँ कौन सी हैं

भारत की 5 सबसे लंबी नदियाँ गंगा , गोदावरी , यमुना , नर्मदा , और कृष्णा हैं। ये सब नदियाँ भारत के कई राज्यों से होकर बंगाल की खाड़ी में मिल जाती हैं।
आइए जानते है ये इनकी लंबाई कितनी हैं।

गंगा  – 2525 Km
गोदावरी  –
1465 Km
यमुना –
1376 Km
नर्मदा –
1312 Km
कृष्णा
1300 Km

राजस्थान की सबसे लंबी नदी कौन सी है

राजस्थान की सबसे लंबी नदी चम्बल नदी है जिसकी लंबाई 1024 किलोमीटर है । यह नदी गंगा नदी की सहायक नदी हैं । इसके अलावा बनास नदी है जिसकी लम्बाई 512 किलोमीटर हैं। इसके आलावा माही नदी है जिसकी लम्बाई 583 किलोमीटर है ।

सबसे बड़ी नदी कौन सी है

दुनिया की सबसे लंबी नदी का नाम नील नदी हैं जोकि नार्थ ईस्ट अफ्रीका में हैं और इसकी लंबाई 6650 किलोमीटर यानी 4132 मील हैं ।

नील नदी अफ्रीका के सबसे बड़े झील विक्टोरिया से निकलकर विस्तृत सहारा के मरुस्थल के पूर्वी भाग को पार करते हुए उत्तर के भूमध्यसागर में जाकर मिल जाती हैं।

अंतिम शब्द

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना Bhart ki sabse lambi nadi के बारे में इसके अलावा भारत में गंगा की सहायक नदियाँ कौन सी हैं । अगर आपक यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें।

इसे भी पढ़े – online पैसा कैसे कमाए

इसे भी पढ़े – रोटी को इंग्लिश में क्या कहते हैं

इसे भी पढ़े – dumb charades movie list

इसे भी पढ़े – Flipkart hub nearest me

See also  Top 15 + Ganpati shlok in sanskrit | गणेश वंदना श्लोक

People Also Ask FAQ

गंगा की सहायक नदियाँ कौन कौन सी हैं

गंगा की प्रमुख सहायक नदियां यमुना , घाघरा , चंबल गंडक , कोसी, बागमती , ताप्ती , सरयू नदी शामिल हैं यह सब गंगा की सहायक नदियां हैं जोकि कई राज्यों से होकर गुजरती हैं ।

भारतीय उपमहाद्वीप की दो प्रमुख नदियाँ

भारतीय उपमहाद्वीप की दो प्रमुख नदियाँ ब्रह्मपुत्र और सिंधु नदिया हैं।