Dal ko English me kya kehte hain | दाल को इंग्लिश में क्या कहते हैं

दाल को इंग्लिश में क्या कहते हैं इसके बारे शायद कुछ लोग को पता हो शायद कुछ लोग को पता ना हो तो आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि dal ko english me kya kehte hain और दाल कितने प्रकार के होते हैं ? और दाल खाने से हमें क्या फायदा होता है।

पिछले आर्टिकल में हमने जाना था और रोटी को इंग्लिश में क्या कहते हैं अगर आपने उस आर्टिकल को नहीं पढ़ा तो आप उसे पढ़ सकते हैं dal in englsih meaning के बारे में।

Dal ko English me kya kehte hainजाने


दोस्तो Dal ko English me kya kahte hain तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि दाल को इंग्लिश में हम Lentil बोलते हैं कुछ लोग इसे pulses भी बोलते हैं आपको पता चल ही गया होगा की दाल को इंग्लिश में क्या कहते है।

Dal in englsih meaning होता हैं pulses आपको बताना चाहूंगा दाल एक सुपर फूड की तरह होता है जिसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और हम सभी जानते हैं कि विटामिन और प्रोटीन हमारे शरीर के लिए कितना आवश्यक होता है।

dal ko english me kya kehte hain
dal ko english me kya kehte hain

दाल प्रकृति की दी हुई एक खनिज पदार्थ है जिसे हम सालन की तरह पका कर खाते हैं इसे बनाने के लिए हमें मुंम,उड़द ,चना ,मसूर, अरहर किसी भी एक दाल को हल्दी मसाला नमक के साथ मिक्स करके उबलते हैं फिर उसे हम चावल या रोटी के साथ खाते हैं।

अपको बताना चाहूंगा 1 कप दाल खाने से हमें 18 ग्राम प्रोटीन मिलता हैं और सबसे अच्छी बात यह की इसमें कोलोस्ट्रोल नही पाया जाता हैं।

इसे भी पढ़े  – रोटी को इंग्लिश में क्या कहते हैं

दिल के सेहत को अच्छा रखने के लिए अक्सर लोगो को डॉक्टर दाल खाने के लिए सलाह देते हैं क्योंकि दाल Folate में मैग्नीशियम पाया जाता है जो सेहत का ख्याल रखते हैं।

Pulses name in hindi and english । दाल कितने प्रकार के होते हैं।


आपको बताना चाहूंगा 10 से अधिक प्रकार के इंडिया में दाल पाए जाते हैं बट कुछ ही ऐसे दाल हैं जिन्हें हम अपनी डेली रूटीन में लेते हैं आइए जानते हैं वह कौन कौन से हैं।

Hindi NameEnglish Name
अरहर का दाल Yellow split peas
चना का दालChickpeas split 
हरा मटर का दालGreen pea beans
सफेद मटर का दालWhite pea beans
सेम का दालBroad bean
साबूदाना का दालSago
साबुत मूंग का दालMung beans
मसूर का दालBrown lentil 
सफेद चना का दालWhite Chickpeas
हरा मूंग का दालGreen gram dal
 उड़द का दालBlack Gram

अरहर की दाल को इंग्लिश में क्या कहते हैं


अरहर की दाल को इंगलिश में हम Yellow spilt peas बोलते हैं । चुकी यह पीले कलर का होता है मीडियम साइज का दाल होता है ना बहुत बड़ा होता है और ना ही बहुत छोटा होता है भारत में इस डाल को सबसे ज्यादा खाया जाता है क्योंकि यह बहुत ही टेस्टी लगता है खाने में।

उड़द की दाल को इंग्लिश में क्या कहते हैं


उड़द की दाल को इंग्लिश में हम Black gram कहते हैं उड़द की दाल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है
यह दो कलर में होता है एक सफेद कलर में और एक ब्लैक कलर में इस दाल में प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट विटामिन फैट आदि पाए जाते हैं ।

लोग इसे डाइट के रूप में भी लेना पसंद करते हैं यह हमारे शरीर को एनर्जी बढ़ाने के लिए और स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है।

इसे भी पढ़े – लूडो खेलो पैसा जीतो

चने की दाल को इंग्लिश में क्या कहते हैं


चने की दाल को इंग्लिश में हम Chickpeas split  कहते हैं। यह एक थोड़ा हार्ड टाइप का दाल होता हैं और यह जल्दी गलता नही हैं चने की दाल से हम बेसन भी बनाते हैं और चने के दाल को सहायता से हम कई प्रकार की पकौड़ी भी बनाते जाती है और यह एक टेस्टी दाल होता है।

मसूर की दाल को इंग्लिश में क्या कहते हैं।


मसूर की दाल को इंग्लिश में हम Brown lentil कहते हैं। यह थोड़ा भूरे कलर का होता है इसमें एक कप दाल में 10 ग्राम से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता हैं। दाल मखनी बनाने में इसका ज्यादा उपयोग किया जाता हैं।

कौन कौन सी दाल खाना चहिए


वैसे तो सभी दाल को खाया जाता है अगर देखा जाए तो अक्सर जो दाल हम खाते हैं वह होता है अरहर का दाल , मसूर का दाल मूंग का दाल चना का दाल इत्यादि यह सब ऐसे दाल हैं जिनमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है इसीलिए अक्सर डॉक्टर दाल खाने के लिए हमें सलाह देते हैं।

अगर कोई व्यक्ति को ज्यादा दिन से प्रॉब्लम हो रहा है तो उसे मूंग की दाल खाने को सलाह दी जाती है क्योंकि यह एक हल्का दाल होता है और इसमें प्रोटिन की प्रचुर मात्रा पाया जाता है जो कि एक पेशेंट के लिए काफी अच्छा होता है।

दाल से हमे कौन कौन सा प्रोटीन मिलता हैं


दाल से हमें कई प्रकार के तो प्रोटीन मिलते हैं इसके अलावा भी कैल्शियम , मैग्नीशियम , फाइबर ,एंटीऑक्सीडेंट , फैट , कार्बोहाइड्रेड इत्यादि पाया जाता हैं । और यह सभी प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं इसीलिए हमें अपने भोजन में दाल का जरूर उपयोग करना चाहिए।

दाल खाने के क्या क्या फायदे होते हैं


दाल खाने से हमें कई प्रकार के फायदे होते हैं एक तो हमारे शरीर में प्रोटीन मिलता है जो कि हमारे शरीर के लिए आवश्यक होता है इसके साथ साथ हमें हमारे शरीर के कोलेस्ट्रॉल को दाल दाल खाने से  बढ़ता नही है।

अगर किसी व्यक्ति को दिल की समस्या है तो डॉक्टर से डेली दाल खाने के लिए सलाह देते हैं। दाल के सेवन से आपको काफी टाइम तक भूख नहीं लगती आपका पेट भरा भरा सर रहता है।

दाल खाने के नुकसान होते हैं


दाल खाने से तो ज्यादा कुछ नुकसान नहीं होता है बट अगर आप ज्यादा दाल खा लेते हैं तो आपको अपच की शिकायत हो सकती है।

इसके अलावा अगर आप ज्यादा दाल खाते हैं तो आपको गैस की समस्या हो सकती है क्योंकि यह थोड़ा हार्ड पदार्थ होता है जो हमारा शरीर इसे जल्दी नहीं पचा पाता हैं।

अंतिम शब्द


आजके पोस्ट में हमने सीखा Dal ko English me kya kahte hain और दाल कितने प्रकार के होते हैं
और दाल से हमे क्या क्या प्रोटीन मिलता हैं।
अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने फ्रेंड के साथ जरूर शेयर करें।

इसे भी पढ़े – रोटी को इंग्लिश में क्या कहते हैं

इसे भी पढ़े – 111 angel meaning in Hindi

इसे भी पढ़े – 333 angel meaning in Hindi

People Also Ask FAQ

दाल को इंग्लिश में क्या कहते हैं

दोस्तो Dal ko English me kya kahte hain तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि दाल को इंग्लिश में हम  Lentils बोलते हैं कुछ लोग इसे pulses बोलते हैं आपको पता चल ही गया होगा की दाल को इंग्लिश में क्या कहते है।

सबसे ज्यादा प्रोटीन किस दाल में पाया जाता है

तो सभी दालों में प्रोटीन पाया जाता है बट अगर देखा जाए तो मूंग की दाल में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है इसीलिए जब भी कोई आदमी बीमार होता है तो उसे मूंग के दाल खाने का सलाह दिया जाता है क्योंकि इसमें एक कप मूम की दाल में 10 ग्राम से अधिक प्रोटीन पाया जाता है।

Spread the love