HR full form-HR full form in Hindi 2021

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं HR Full form in Hindi , HR क्या होता है ? HR Full form in Hindi में क्या होता है ? और HR का क्या काम होता है.

इन सभी को हम विस्तार से जानने की कोशिश करेंगे इस आर्टिकल के माध्यम से तो अगर आपको HR के बारे में नहीं पता है की हर क्या होता है तो आप इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें.

दोस्तों पढ़ाई करने के बाद हम सब जब किसी कंपनी में नौकरी करने जाते हैं तो उस समय हमारे साथ एक इंटरव्यू लिया जाता है आप चाहे तो गवर्नमेंट की जॉब की तलाश में जाये या तो प्राइवेट कंपनी में बट maximum private company में होता हैं gov नौकरी में बहुत काम इंटरव्यू होता हैं.

आपने देखा होगा वहा पर एक HR होता हैं जो सभी का इंटरव्यू लेता हैं जिसे हम HR कहते हैं HR का मतलब होता है Human Resources जिसे हम हिंदी में ( मानव संसाधन ) कहते हैं.

इसे भी पढ़े – what is otp number-otp meaning in hindi

अब तो आपको पता चल गया होगा कि HR Full form in Hindi का मतलब क्या होता है चलिए और विस्तार से जानते हैं या HR के बारे में.

HR Full form in Hindi.

HR का Full form होता है Human resource जिसको हम हिंदी में ( मानव संसाधन )बोलते हैं .बड़ी-बड़ी कंपनियां के पास HR का एक समूह होता है . और यह सब HR कंपनी के लिए Human Resources के लिए काम करते हैं .

hr full form in hindi
HR Full Form

और इनके द्वारा किसी भी संस्था का निर्माण किया जाता है जैसे कि कंपनी के लिए नए-नए लोगों की भर्ती करना और कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए HR का बहुत बड़ा योगदान होता है अब तो आपको पता ही चल गया होगा HR के बारे में.

HR Full form in Hindi & English .

H Human ( मानव )

R Resource ( संसाधन )

HR का मतलब क्या होता है हिंदी में?

HR Full form in Hindi यह तो आपको ऊपर के आर्टिकल में पता चल ही गया अब जानते हैं HR  का क्या मतलब होता है एक कंपनी के लिए सन 1960 के दशक में पहली बार HR शब्द यूज में लाया गया था

कंपनी के लिए लोगों को व्यवस्था करना तथा लोगों के हक के लिए उनका ध्यान रखना और रिक्त स्थानों की पूर्ति करना यह सभी  को मैनेज करना एक HR को  responsibility दिया जाता है .

इसे भी पढ़े –ADM Full form IN Hindi

और लोगों को समस्या ना हो इसका भी निवारण कार्यकर्ता एक कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए HR का बहुत बड़ा रोल होता है. जिससे कंपनी को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सके इसीलिए सारी कंपनियां अपनी कंपनी को ग्रोथ करने के लिए HR को नियुक्त करती हैं .


HR के कार्य क्या क्या होता हैं?

HR Full form in Hindi में किसी भी कंपनी में HR का बहुत बड़ा महत्व होता है और उसके ऊपर कई सारी जिम्मेदारियां होते हैं जैसे कि-

1 . कर्मचारियों का इंटरव्यू लेना.
2 . जॉब Ads को नियुक्ति करना.
3 . इंटरव्यू टाइम टेबल को मैनेज करना.
4 . कर्मचारियों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करना.
5 . कंपनी में जमा किए हुए रिज्यूमे को व्यवस्थित करना.
6 . कर्मचारियों के लिए यात्रा प्रबंधन करना.
7 . लोगों को training development करना.
8 . Payroll का Review करना.
9 . बीमारी और छुट्टी के समय सुनिश्चित करना.
10 . कंपनी के बेनिफिट टास्क में भाग लेना.
11 . यारी को पेमेंट के लिए इनवॉइस को approve करना.

इस टाइप के बहुत सारे कार्य होते हैं एक कंपनी में  HR के ऊपर आशा करता हूं.आपको समझ में आया होगा कि HR का क्या काम होता है कंपनी के लिए.

HR बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

HR बनने के लिए आपके पास मास्टर की डिग्री एमबीए जैसी डिग्री होनी चाहिए उसके अलावा जैसे कि-

1 . ह्यूमन रिसोर्सेज मैनेजमेंट.
2 . पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा एंड ह्यूमन रिसोर्सेज डेवलपमेंट.
3 . Master of human resources and organisational development.

HR की सैलरी कितनी होती है?

HR की सैलरी HR के Experience पर और उसके स्किल के ऊपर depends करता हैं साथ मे  कंपनी के ऊपर भी डिपेंड करता है

बट मिनिमम  30000 से ₹40000 प्रतिमाह आपको मिल सकता है. अगर कंपनी बड़ी हैं और आपके पास ज्यादा दिन का इस फील्ड में एक्सपीरियंस हो गया है तो आपको 50 से 70 हजार प्रतिमाह  तक का सैलरी मिल सकता है.

अंतिम शब्द

आज के इस आर्टिकल में हमने सीखा HR Full form in Hindi के बारे में HR Full form क्या होता है ?HR को हम हिंदी में क्या बोलते है ? HR का क्या काम होता किसी भी organization में इन सभी को हमने बिस्तर से जाना।

मेरे द्वारा दी गई जानकारी अगर आपको अच्छा लगा हो तो आप इसे शेयर जरूर करें और हमें कमेंट जरूर करें मिलते हैं मिलते है एक न्यू आर्टिकल में धन्यवाद।।।

Spread the love