MTS full form in hindi । जानें salary । Scope । Promotion

अगर आप कम पढ़े लिखे हैं और सरकारी नौकरी खोज रहे हैं तो भारत में आज के टाइम में कम पढ़े लिखे लोगों के लिए भी बहुत सारी नौकरियां निकलती रहती हैं। उन्हीं में से एक है SSC MTS आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे MTS full form in hindi के बारे में ।

दोस्तों अगर आप कम पढ़े लिखे हैं और ऐसे में गवर्नमेंट में कोई जॉब करना चाहते हैं तो आप SSC MTS के लिये तैयारी कर सकते हैं क्योंकि इसमें आपको किसी बड़े डिग्री की जरूरत नहीं होती है।

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे MTS क्या है ? MTS की सैलेरी कितनी होती है और इसके लिए कितना qualification होना चाहिए । MTS के बारे में हम विस्तार से जानेंगे बट उसके लिए आपको आर्टिकल को लास्ट पढ़ना होगा ।

Whats is MTS । MTS full form in hindi


MTS full form in hindi होता हैं Multi Tasking Staff जिसे हिंदी में हम अनेक कार्यों के लिए कर्मचारी कहते हैं। MTS exam को केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा संचालित किया जाता हैं।

ssc mts full form = multi tasking staff

MTS full form in hindi = अनेक कार्यों के लिए कर्मचारी

Multi Tasking Staff Hindi meaning


जानकरी के लिए आपको बताना चाहुंगा की SSC के द्वारा MTS की परीक्षा कराई जाती हैं । और चयनित उम्मीदवारों को Staff Selection Commission के द्वारा सरकारी दफ्तरों में पोस्ट के अनुसार नौकरी पर रखा जाता हैं।

इसे भी पढ़ें – ADM full form in hindi

इसे भी पढ़ें – Pkmk Full form in hindi

MTS का मतलब होता है एक ऐसा स्टाफ जो मल्टी टास्किंग काम कर सके। अगर हम SSC ( satff selection commission ) के अनुसार MTS को देखे तो चपरासी , चौकीदार , सफाईवाला , जूनियर ऑपरेटर , माली इत्यादि आते हैं । और ये सब पोस्ट Group D के अन्तर्गत आता हैं ।

Ssc mts job profile


MTS  को अगर ( NCDRC ) National Consumer Disputed Redressal commission के अनुसार देखा जाए तो इसमें Group C टाइप का नौकरी मिलती हैं।

Group C में कंप्यूटर ऑपरेटर , फाइल का देख रेख करना , या किसी कांफ्रेंस हाल में कंप्यूटर को सेटअप करना इत्यादि टाइप की नौकरी मिलती हैं ।

MTS POST


Multi-tasking ( Technical ) Staff
Multi tasking ( Non technical ) Staff
Group C Non – gazetted Non – Minister Post

SSC MTS Exam Pattern


Mts exam full form  Multi Tasking Staff होता हैं । MTS का पेपर 100 नंबर का होता हैं जिसमे आपको 1 घंटे का टाइम मिलता हैं। अगर कोई Hindicapped है तो उसे 30 मिनट और Extra दिया जाता हैं।

इसे भी पढ़ें – ludo khelo paisa jeeto

इसे भी पढ़ें – Whatsapp traker free App

SSC MTS की परीक्षा 2 चरणों में होता हैं पहले चरण में आपका Exam होता है जिसमे बहुविकल्पीय Question पूछा जाता हैं । जिसमे 25 Question GK , 25 Question Englsih , 25 Question math , 25 Question Reasoning से पूछा जाता हैं।

mts full form in hindi
mts full form in hindi

SSC MTS के सेकेंड पेपर में Essay / Letters लिखना होता हैं। यह exam कापी और पेन पर आधारित होता हैं। यह exam 50 नंबर का होता है जिसमें आपको 30 मिनट का time दिया जाता हैं। अगर कोई Handicapped है तो उसे 30 मिनट और एक्स्ट्रा दिया जाता हैं।

SSC के अनुसार MTS स्टाफ का कार्य


1 – कार्यालय की सफाई करना ।

2 – फोटो कॉपी करना तथा फैक्स करना ।

3 – पार्क में लगे पौधों का देख रेख़ करना ।

4 – चौकीदारी या वार्ड ड्यूटी करना ।

5 – फर्नीचर और कमरों की सफाई करना ।

6 – अधिकारी द्वारा दिए गए कार्य को करना ।

7 – अधिकारी दिए गए फाइलों को एक रूम से दूसरे रूम तक ले जाना ।

8 – वाहन चलाना ।

SSC MTS की तैयारी कैसे करें


अगर आप MTS की तैयारी कर रहे हैं या करना चाहते हैं । तो इस Exam में Reasoning के Questions पूछे जाते हैं और MTS की परीक्षा एक Reasoning स्कोरिंग Subject होता है।

इसे भी पढ़ें – रोटी को इंग्लिश में क्या कहते हैं

इसे भी पढ़ें – csm full form in hindi

आपको इसके लिए ज्यादा से ज्यादा Reasoning के Questions पर ध्यान देना होगा । और आपको Reasoning के Questions को slove करना होगा ।

गणित के Question  पर ज्यादा ध्यान दें और किसी अच्छी बुक से पढ़ाई करें अगर हो सके तो आप किसी कोचिंग को भी ज्वाइन कर सकते हैं ।

और अगर आप चाहे तो इंटरनेट से पिछले साल के Question पेपर को Download करके आप उसे देखे और हल करें इससे आपको एक कॉन्फिडेंस बढ़ेगा।

क्योंकि इसमें Time का Limitation होता है इसलिए आप कम समय question को हल करने का डेली प्रैक्टिस करते रहें । और daily newspaper पढ़ते रहें।

MTS का आवेदन करने के लिए qualifications


1 – MTS का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपके पास किसी भी बोर्ड से मान्यता प्राप्त 10th पास का मार्कशीट होना चाहिए।

2 – MTS का आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

3 – MTS का आवेदन करने के लिए आपको भारत का नागरिक होना आवश्यक हैं।

4 – आगर आप SC , ST वर्ग में आते है तो आपको 5 साल का और छूट दी जाती हैं।

5 –  विकलांग लोगों के लिए आयु सीमा 10 साल का और मिल जाता हैं।

( MTS ) मल्टी टास्किंग स्टाफ सैलरी


MTS full form in hindi salary की अगर बात करे तो यह आपके पोस्ट के ऊपर डिपेंड करता है। अगर हम MTS NCDRC के अन्तर्गत अगर आप Group C मे आते हैं । अगर आप Level 1 में आते है तो आपको 18000 से 56900 रुपए के बीच में सैलरी मिलता है।

इसे भी पढ़ें – 9xflix homepage hindi movie download

इसे भी पढ़ें – खुदा और मोहब्बत सीजन 3

वही अगर आप SSC MTS salary के सातवें वेतन लागू होने के बाद सभी सरकारी पोस्ट के अधिकारी का वेतन 20% बढ़ गया हैं। SSC MTS का ग्रेड पे 1800 रूपये हैं तथा pay scale 5200- 20200 रूपये होता हैं ।

अंतिम शब्द


आज के इस आर्टिकल में हमने जाना MTS full form in hindi के बारे में विस्तार से अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें।

People Also Ask FAQ

MTS का फुल फॉर्म ?

MTS का फुल फॉर्म होता हैं multi tasking staff

MTS का exam देने के लिए qualification ?

MTS का exam देने के लिए आपके पास 10 पास का सर्टिफिकेट होना चहिए ।

Spread the love
x