what is otp number – otp meaning in hindi-2021 हिंदी में पूरी जानकारी

what is otp number otp नंबर क्या होता हैं और यह क्यों जरूरी होता है । इन सभी बातों को हम विस्तार से जानेंगे इस आर्टिकल के माध्यम से। हेलो दोस्तों कैसे हैं आप? आशा करता हूं कि आप ठीक होंगे.

दोस्तो आजके टाईम में हर कोई बैंकिंग ऑनलाइन shopping या recharge या कोई new social account use करना पसंद करत हैं । जिस समय हम सब कुछ इस type का कुछ कार्य करते है .

तो उस समय हमारे रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक otp का मैसेज आता है verification के लिए और यह security के लिए आता है अगर आप verification complete कर देते हैं जिसके बाद आप आगे की प्रक्रिया कर पाते है।

आज की डिजिटल दुनिया में अधिकतम काम ऑनलाइन के थ्रू ही हो रहा है चाहे आप पैसा भेजते हैं या कोई ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं या social media का यूज करते हैं . what is otp number इन सबके बीच में कहीं ना कहीं सुरक्षा को लेकर चिंता सभी के माइंड में बना रहता हैं।

इसे भी पढ़े – Ludo khelo paisa jeeto online  

और क्यों ना हों क्योंकि आज के टाइम में लेनदेन करना जितना आसान हो गया है उतना ही जोखिम भरा भी हो गया है। इसीलिए सुरक्षा की चिंता करना हम सबका लाजमी है। इससे होता क्या है हम सबका data , account और पैसा सब सिक्योर रहता है

 what is otp number – otp meaning in Hindi?


what is otp number
                                 what is otp number

आइए जानते हैं otp ka full form  होता है  ( वन टाइम पासवर्ड ) मतलब एक बार में यूज करने वाला पासवर्ड। हम सब जब भी कोई ऑनलाइन पेमेंट करते हैं या न्यू अकाउंट बनाते हैं । 

तो उस समय हमारे रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता है वह या तो 4 अंकों का होता है या 6 अंकों का maximum 8 अंको का होता है । यह डिपेंड करता है सर्विस प्रोवाइडर के ऊपर। ओटीपी आपको हर बार नया-नया generate होकर आता हैं।

इसे भी पढ़े –online paise kaise kamaye in hindi-2021

आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर या अगर या आप ईमेल आईडी दिए होंगे तो उस पर भी otp आता हैं. और इसका एक TIME period होता है जोकि मैक्सिम 10 सेकंड से30   मिनट्स तक ही valid रहता हैं उसके बाद वह expire हो जाता हैं।

OTP क्यों जरूरी होता है ?


what is otp numberi यह तो आपको पता चल ही गया OTP क्यों जरुरी होता हैं? अब इसे जानते है।

1 . अक्सर होता क्या है कुछ लोग गलती क्या करते हैं की जब भी कोई वेबसाइट पर अपना न्यू यूजर आईडी या पासवर्ड बनाते हैं तो वह लोग एकदम सिंपल यूजर id या पासवर्ड रख देते हैं । जैसे कि अपना मोबाइल नंबर को user id रख देते है।

इसे भी पढ़े –free professional website templates download.

या डेट ऑफ बर्थ को अपना पासवर्ड बना लेते या मोबाइल नंबर ही password बना देते हैं।जिससे होता क्या है कि हैकर उनके पासवर्ड को हैक करने में आसानी हो जाता हैं। और वह आपके अकाउंट से पैसा निकाल लेते हैं। otp से हम सब इससे बच सकते है।

इसे भी पढ़े – Blogging से पैसे कैसे कमाए 2020 A TO Z

2 . OTP  के माध्यम से हम  अपने खोये हुवे password के बहुत ही आसानी से रिकवर कर सकते है। 

या अगर आपका कोई पासवर्ड को कोई चेंज करने की कोसिस करता है तो ऐसे में otp आपके नंबर पर आता है जिससे लोगो को password को चेंज नहीं कर पाएंगे।जिससे हमारा  account secure रखता हैं ।

OTP के फ़ायदा?


what is otp number इसे जानने के बाद OTP के क्या क्या फ़ायदा होते है आइये अब इसे जानते हैं –

1-  OTP से हमारा अकाउंट और डाटा सिक्योर रहता है.
2-  OTP से हमारा अकाउंट को खोने से मचाया जा सकता है.
3-  OTP से सही प्रसन् की तलाश की जाती है.
4-  OTP की सबसे बड़ी खासियत है की हम अपने खोये हुए पासवर्ड को recover कर सकते है.
5-  OTP का एक टाइम होता है 10 से 15 मिनट उसके बाद यह एटोमेटिक expire हो जाता है यह काफी अच्छा माना जाता है fraud से बचने के लिए.

OTP का use कहा होता हैं ?


what is otp number अब जानते हैं इसका यूज़ कहा पर होता है। आज के टाइम में ओटीपी का इस्तेमाल सभी सेक्टर में किया जा रहा है। इससे आपका सारा डाटा सिक्योर रहता है।

और इसका सबसे ज्यादा जो इस्तेमाल किया जाता है वह बैंकिंग सेक्टर में किया जाता है.लोगो को प्रमाणीकरण करने के लिए.otp आपको या तो ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों के माध्यम से भेजा जाता है.

इसे भी पढ़े –google adsense approve kaise kare?

उसके बाद सोशल साइट पर जैसे की facebook , WhatsApp, Twitter उसके बाद एक ईकॉमर्स साइट पर जैसे के flipkart,  Amazon , Snapdeal और जो भी ईकॉमर्स कंपनियां है।

अगर आप ऑनलाइन कोई फॉर्म भरते हैं तो वहां पर भी आपको OTP का messeage आता है। यू काहू तो OTP से लोगो को बहुत मदद करता है हमारे अकाउंट को और data को secoure रखने में ।

OTP कितने प्रकार के होते है ?


what is otp number जानने के बाद अब जानेगे की otp कितने प्रकार का होता है –

OTP 3 प्रकार के होते हैं।

1 . SMS OTP : sms otp me आपके नंबर पर एक sms आता है बस आपको उस sms ko box me enter कारना होता हैं जिससे हम अपने भूले  हुए password को बहुत ही आसानी से recover कर सकते हैं या change कर सकते हैं।

2 . Voice OTP : voice otp me आपके register नंबर पर एक कॉल आता हैं और उस कॉल में आपको otp number बोला जाता हैं। voice calls hum  तभी करते है जब हमारे फोन में otp received नहीं  होता हैं एसएमएस के द्वारा या netwrok प्रोबलम की समस्या हो तभी हम  voice OTP ka use करते हैं।

3 . E-mail OTP :  में आपको  ईमेल के दवारा  otp शेयर किया जाता है।और इससे फ़ायदा ये होता है की कभी लाभ आपके फ़ोन कही को जाये तो आप  अपने  इ मेल पर otp मांगा कर काम कर सकते है।

OTP से नुकसान ?


OTP से तो कोई नुकसान नहीं होता है बट कभी कभी होता है क्या की हमारा मोबाइल अगर कही खो जाता है तो उस केश में हम अपने अकाउंट को access नहीं कर पते है। बस otp से इतना ही नुकसान होता लोगो को।

conclusion ऑफ़ otp


दोस्तों आज हमने सीखा what is otp number और यह क्यों जरुरी होता है लोगो के लिए। क्योकि इस आर्टिकल  में मैंने आपको otp के बारे में बिस्तर से समझाने का कोशिस  किया हु। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो प्लीज आप इस artical  को अपने फ्रेंड के साथ जरूर शेयर करे धन्यवाद।।।।।

Spread the love